आपके आंगन में नहीं गूंजी है किलकारी? तुरंत बदलें ये आदतें 

बच्चे पैदा करने के लिए जितनी अहम भूमिका एक महिला की होती है उतनी ही पुरुष की भी होती है. लेकिन कई बार पुरुषों को बच्चे पैदा करने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि महिलाओं में इनफर्टिलिटी की समस्या को ठीक करना काफी मुश्किल होता है लेकिन पुरुषों में इस समस्या को ठीक किया जा सकता है.

हेल्दी डाइट लें. हेल्दी डाइट लेकर आप इनफर्टिलिटी से संबंधित दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं. जिन पुरुषों को कंसीव करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है उनके लिए जरूरी है वह ऐसी डाइट लें .

रेगुलर एक्सरसाइज करें और हेल्दी वेट को मेनटेन रखें कई रिसर्च में यह सुझाव दिया जाता है कि जो कपल्स मोटे होते हैं उन्हें कंसीव करने और बच्चे पैदा करने.में अधिक कठिनाई होती है.

अधिक वजन या कम वजन दोनों ही शरीर के हार्मोन के संतुलन को बिगाड़ सकता है, जिससे पुरुषों में स्पर्म की संख्या कम हो सकती है. इसलिए हेल्दी वेट बनाए रखना जरूरी है

स्ट्रेस से दूर रहें और पूरी नींद लें तनाव लेना ना सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ के लिए खराब होता है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी नुकसानदायक माना जाता है. स्ट्रेस लेने से पुरुषों की सेक्स ड्राइव पर बुरा असर पड़ता है.

ना करें स्मोकिंग और शराब का सेवन स्मोकिंग और शराब का सेवन अनहेल्दी आदतें हैं जो न सिर्फ कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ाती हैं बल्कि  फर्टिलिटी पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. इससे आपकी

अपने टेस्टिकल्स को रखें कूल  नेशनल हेल्थ सर्विस का कहना है कि अगर आप कंसीव करने के बारे में सोच रहे हैं तो जरूरी है कि आप अपने टेस्टिकल्स को कूल रखें.