आप खा रहे हैं जरूरत से ज्यादा नमक, तुरंत छोड़ दें

शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर भी कई तरह के संकेत दिखते हैं. आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में विस्तार से-

ब्लोटिंग-  नमक का सेवन करने से आपको ब्लोटिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है. आपने देखा होगा कि खाना खाने के बाद आप सामान्य से अधिक फूले हुए महसूस करते हैं. किडनी में कुछ मात्रा में सोडियम पाया जाता है. 

ऐसे में जब आप अपने शरीर में और सोडियम डालते हैं तो किडनी को क्षतिपूर्ति के लिए ज्यादा पानी को रोक कर  रखना पड़ता है. यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूइड रिटेंशन कहलाती है.

गला सूखना- ज्यादा नमक वाली चीजों का सेवन करने से मुंह सूखने लगता है जिस वजह से आपको बार-बार प्यास लगती है. 

हाई ब्लड प्रेशर- शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा होने पर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है. ब्लड प्रेशर में यह बदलाव किडनी के जरिए जरिए होता है. बहुत अधिक नमक का सेवन करने से किडनी के लिए फ्लूइड्स को बाहर निकालना काफी मुश्किल हो जाता है, 

नींद में खलल-  अगर आप सोने से पहले ज्यादा सोडियम वाली चीजों का सेवन करते हैं इससे आपको नींद ना आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

रात में सोने से पहले ज्यादा नमक वाली चीजें खाने से नींद ना आना, बेचैनी महसूस होना और रात में बार-बार जगने की समस्या हो सकती है. 

दिल की बीमारियां- नमक का ज्यादा सेवन दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा देता है. इसलिए दिल को सेहतमंद रखने के लिए खाने में नमक की मात्रा का संतुलन बनाए रखें. 

जी मिचलाना- डाइट में बहुत अधिक नमक आपके पेट में असंतुलन पैदा कर सकता है जिससे आपको जी मिचलाने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.